Course on ‘हम और हमारी सरकार’ by Accountability Initiative, Centre for Policy Research [Online]: Registration Open

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on linkedin
LinkedIn
Share on email
Email

अकाउंटबिलिटी इनिशिएटिव रिसर्च ग्रुप सेण्टर फॉर पालिसी रिसर्च का वर्ष 2008 से हिस्सा है। हम सार्वजनिक सेवाओं की वितरण प्रणाली में वास्तविकता को पहचानने के लिए काम करते हैं। हमारा विजन है कि शासन उत्तरदायी हो और हमारा मानना है कि हम यह सब तभी प्राप्त कर सकते हैं जब शासन का संस्थागत ढांचा पारदर्शिता और जवाबदेही के तौर पर बनाया गया हो जिसमें नागरिकों कि मांग पूरी हो सके, और लोग भी इतने जागरूक और एकजुट हों जिससे वे इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकें|हम अपने अनुसंधान के आधार पर जुटाए गए सबूतों को लेकर सरकार के प्रत्येक स्तर पर सार्वजनिक चर्चा/बहस को बढ़ावा देने के लिए आंकड़ो का प्रचार-प्रसार भी करते हैं।

सालों के अनुभवों और अनुसंधानों पर आधारित यह कोर्स, अकाउंटेबिलिटी इनीशिएटिव, सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च की लर्निंग एंड डेवलपमेंट टीम ने रिसर्च टीम के सहयोग से बनाया है।

हम और हमारी सरकार

यह कोर्स अपने प्रतिभागियों को मुख्य रूप से कुछ खास विषयों को जानने में मदद करेगा, जो इस प्रकार से हैं:

  • यह कोर्स प्रतिभागियों को विकेंद्रीकरण के नज़रिये से सरकार की भूमिका को समझने में मददगार होगा तथा प्रतिभागी इसकी सीख को ज़मीनी वास्तविकताओं से जोड़ने में सक्षम हो पायेंगे।
  • इस कोर्स के प्रतिभागी उन संरचनाओं और परिवेश को समझ पायेंगे जिनके द्वारा नौकरशाही चलती है। वह इसकी जटिलताओं को समझते हुए यह भी जान पायेंगे कि आखिर किन कारणों से सेवायें प्रभावित होती हैं।
  • यह कोर्स निधि प्रवाह के ढांचे, भारतीय बजट प्रणाली और योजनाओं की प्रक्रिया तथा उनके कार्यान्वयन की जटिलताओं का भी विश्लेषण करता है। इससे प्रतिभागी जान पाते हैं कि क्यों पैसा अपने निर्धारित स्थान पर नहीं पहुँच पाता तथा किन कारणों की वजह से वह बीच में ही अटक जाता है।
  • यह कोर्स नागरिकों और सरकार के जुड़ाव तथा उनसे जुड़ी समस्याओं पर भी बात करता है कि किस तरह से नागरिक अपनी मांगों को लागू करने के लिए अपनी आवाज़ को मजबूत कर सकते हैं।
  • यह कोर्स सामाजिक जवाबदेही और उसके मूल तत्वों को समझाता है कि कैसे नागरिकों द्वारा सामाजिक जवाबदेही के उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है।

Course

यह कोर्स किन लोगो के लिए हैं?

अगर आप वर्तमान में किसी सामाजिक संस्था से पेशेवर तरीके से जुड़े हुए हैं, एक छात्र हैं जो सरकारी तंत्र को करीब से जानने की इच्छुक हैं, चुने हुए प्रतिनिधि हैं या फिर एक जागरूक नागरिक हैं तो यह कोर्स आपके लिए है।

न्यूनतम योग्यता

12वीं पास

कोर्स प्रारूप

यह एक ऑनलाइन कोर्स है जो आप अपनी सहूलियत और अपने समय अनुसार पूरा कर सकते हैं।

भाषा

यह कोर्स हिंदी में हैं।

कोर्स अवधि

एक साल के दौरान, आपको कोर्स फीस की पेमेंट करने की विधि से 2 महीने पश्चात तक इस कोर्स का एक्सेस मिलेगा।

सर्टिफिकेट/प्रमाणपत्र

इस कोर्स को सफलतापूर्वक करने के पश्चात आपको अकाउंटेबिलिटी इनीशिएटिव, सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च रिसर्च की तरफ से एक सर्टिफिकेट/प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।

कोर्स फीस

इस कोर्स को करने की कीमत 3000 रुपए हैं लेकिन न्यू ईयर लांच डिस्काउंट के तहत आप इस कोर्स को वर्तमान में 50% कम यानी 1770 रुपए में कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन और पेमेंट
  • इस पाठ्यक्रम में रजिस्टर करने के लिए यहां साइन अप करें और फिर हमारे विशेष मूल्य का लाभ उठाने के लिए यहां पेमेंट करें। पेमेंट प्राप्त होने के 48 घंटे के भीतर आप अपना कोर्स शुरू कर पाएंगे।
  • आप से अनुरोध हैं कि कोर्स शुरू करने के लिए आप को ऊपर दिए दोनों लिंक पर जाना होगा। आप पहले लिंक से रजिस्टर करें और फिर दूसरे लिंक से पेमेंट करें। दोनों प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद ही आप कोर्स शुरू कर सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए आप हमें humaari.sarkaar@accountabilityindia.org पर ईमेल भेज सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें ।

 

 

Note: This is a sponsored post.

 

 

Disclaimer : We try to ensure that the information we post on Noticebard.com is accurate. However, despite our best efforts, some of the content may contain errors. You can trust us, but please conduct your own checks too.

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on linkedin
LinkedIn
Share on email
Email

Leave a Comment

Hey, wait!

Get first mover advantage over opportunities, get them in your inbox!

x